Home Gadgets कैसे पता करे ऐप नकली है या असली? डाउनलोड करने से पहले...

कैसे पता करे ऐप नकली है या असली? डाउनलोड करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

0
17
how-to-check-apps-are-real-or-fake
how-to-check-apps-are-real-or-fake

स्मार्टफोन कई तरह के ऐप्स से भरे पड़े हैं। जिसे हम गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं। ऐसे में अगर आप गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि इनमें से कोई भी फेक न हो। क्योंकि हैकर्स इस फेक ऐप्स के जरिए आपका काफी नुकसान कर सकते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐप डाउनलोड करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कृपया डाउनलोड करने से पहले ऐप की जांच करें

किसी भी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने से पहले उसे अच्छे से चेक कर लें। क्योंकि नकली ऐप्स अक्सर असली ऐप्स से मिलते-जुलते होते हैं और उनके बीच बहुत कम अंतर होता है। इसलिए ऐप को ठीक से चेक कर लें कि कहीं आप कोई फेक ऐप तो डाउनलोड तो नहीं कर रहे हैं। फर्जी ऐप के नाम की स्पेलिंग या आइकन में गड़बड़ी होगी।

डेवलपर को सत्यापित करने की आवश्यकता है

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले गूगल प्ले स्टोर पर उस ऐप के डेवलपर को वेरिफाई करना जरूरी है। क्योंकि फेक ऐप के क्रिएटर्स अक्सर ओरिजिनल ऐप के डेवलपर का नाम कॉपी कर लेते हैं। गौर करने वाली बात है कि ओरिजिनल ऐप के डेवलपर की डिटेल आसानी से मिल जाती है, जबकि फेक ऐप के क्रिएटर की डिटेल नहीं दिखाई जाती है।

डाउनलोड की संख्या पर ध्यान दें

अगर आप Google Play Store से ऐप डाउनलोड कर रहे हैं, तो आपको एक बार डाउनलोड की संख्या भी देख लेनी चाहिए। ओरिजिनल ऐप की डाउनलोड संख्या करोड़ों में होगी जबकि नकली ऐप की डाउनलोड संख्या बहुत कम है।

समीक्षा से भी मिलेगी मदद

असली और नकली ऐप की पहचान करने के लिए ऐप का रिव्यू पढ़ना बेहद जरूरी है। रिव्यू से आपको काफी हद तक ऐप की सच्चाई का अंदाजा हो जाता है। जिन ऐप्स की काफी तारीफ हो रही है या उनके बारे में काफी नेगेटिव बताया जा रहा है, उन पर भरोसा न करें।

हैकर्स से बचाएं

फर्जी ऐप डाउनलोड करने के कारण यूजर्स पूरी तरह हैकर्स के जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में अनावश्यक ऐप्स डाउनलोड करने से बचें। साथ ही किसी अनजान एसएमएस या लिंक पर क्लिक करने से बचें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here