ट्विटर पर ब्लू टिक पाने और हटाने के ये हैं नियम, जानिए पूरी जानकारी

0
11
twitter blue tick rules
twitter blue tick rules

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक वेरिफिकेशन को हटा दिया है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर बवाल हो रहा है. लोग ट्विटर के इस फैसले को शर्मनाक बता रहे हैं. वहीं, इसके बाद ट्विटर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई बड़े नेताओं के अकाउंट से ब्लू टिक भी हटा दिया है। इससे भारत सरकार और ट्विटर के बीच तनाव बढ़ने की संभावना है। इन नेताओं में कृष्ण गोपाल, सुरेश सोनी, सुरेश जोशी और अरुण कुमार शामिल हैं। इन्हीं खबरों के बीच आइए जानते हैं कि ट्विटर का यह ब्लू टिक कैसे पाया जाता है और किन स्थितियों में इसे हटाया जाता है।

इस तरह मिलता है ब्लू टिक

सत्यापन बैज प्राप्त करने के लिए, आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको अपने ट्विटर अकाउंट की सेटिंग्स में जाकर रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको यह चुनना होगा कि आप ब्लू टिक के तहत कौन सी कैटेगरी में आते हैं। उसके बाद, अपनी पहचान प्रकट करने के लिए, आपको सरकार द्वारा दिया गया एक आईडी कार्ड, कार्यालय से प्राप्त एक ईमेल पता या आपके ट्विटर खाते को सत्यापित करने वाली आधिकारिक वेबसाइट का लिंक देना होगा।

इन नियमों को पूरा करना होगा

ट्विटर ने सरकार, कंपनियों, ब्रांडों और संगठनों, समाचार संगठनों और पत्रकारों, मनोरंजन, खेल और गेमिंग कार्यकर्ताओं, आयोजकों और अन्य प्रभावशाली लोगों जैसी श्रेणियां बनाई हैं। ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए व्यक्ति या संगठन का इन श्रेणियों में फिट होना आवश्यक है। इसके अलावा आपका अकाउंट ऑथेंटिक होने के साथ-साथ एक्टिव भी होना चाहिए। सक्रिय होने का मतलब है कि आप पिछले 6 महीनों से लगातार इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और पिछले एक साल में आपको ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने के लिए प्रतिबंधित नहीं किया गया है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद अगर आपका आवेदन मंजूर हो जाता है तो खाते के सामने ब्लू टिक लग जाएगा, नहीं तो 30 दिन बाद फिर से सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन स्थितियों में ब्लू टिक हटा दिया जाता है

अगर खाता लंबे समय से सक्रिय नहीं है, तो कंपनी ब्लू टिक हटा सकती है और कंपनी आपको इसके लिए कोई नोटिस नहीं देगी। ट्विटर की नीति में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वह बिना नोटिस दिए आपके खाते से ब्लू टिक सत्यापन हटा सकता है। आखिरी ट्वीट 23 जुलाई 2020 को उपराष्ट्रपति नायडू के निजी हैंडल से किया गया था, उसके बाद इस अकाउंट से कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

  • इसके अलावा अगर आपके सरकारी पोस्ट के दौरान अकाउंट वेरिफाई किया गया है तो पोस्ट छोड़ने के बाद वेरिफिकेशन को हटाया जा सकता है।
  • साथ ही अगर आपका अकाउंट बार-बार ट्विटर की पॉलिसी का उल्लंघन करता है तो भी आपके अकाउंट से ब्लू टिक हटाया जा सकता है।
  • बार डिस्प्ले नेम, बायो और प्रोफाइल फोटो में बदलाव कर लोगों को गुमराह करने के बाद भी अकाउंट से ब्लू टिक हटाया जा सकता है।

कृपया ध्यान दें कि नीति उल्लंघन के मामले में ब्लू टिक हटाने की प्रक्रिया स्वचालित नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here