ZOOM के इन फीचर्स से बनाएं मीटिंग को परफेक्ट, लोग मांगेंगे टिप्स

0
11
Zoom new features
Zoom new features

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मामले में जूम का काफी इस्तेमाल होता है। अतीत में, ज़ूम ने कुछ नए टूल जोड़े हैं जो आपकी मीटिंग को परिपूर्ण बनाते हैं। इन ऐप्स के जरिए मीटिंग की सभी जरूरतों को पूरा करना संभव हो गया है। आइए जानते हैं इन टूल्स के बारे में।

वैनिशिंग पेन

जब आप किसी टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट को वैनिशिंग पेन से हाईलाइट करेंगे तो कुछ समय बाद हाईलाइट अपने आप डिलीट हो जाएगा। इससे आप मीटिंग में लोगों पर फोकस कर पाएंगे। आपको हाइलाइट को बार-बार डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सफेद बोर्ड ऑटो आकार

बैठक के दौरान, आपको कई बार त्रिकोण या वर्ग बनाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में पहले तो वे टेढ़े-मेढ़े हो जाते हैं। अब व्हाइट बोर्ड ऑटो शेप फीचर से कोई भी शेप अनाड़ी नहीं बनेगी। व्हाइट बोर्ड ऑटो शेप पर क्लिक करें। इसके बाद आपको विकल्प दिखाई देंगे। इसके बाद स्मार्ट रिकॉग्निशन पर क्लिक करें। अब आप जो कुछ भी करेंगे वह सभा के लोगों के साथ साझा किया जाएगा।

इमोजी की विशेषता भी है

जूम में इमोजी का फीचर भी है। इसमें आप अपने इमोजी के लिए स्क्रीन टोन भी सेलेक्ट कर सकते हैं। बड़े खातों के लिए, पूर्ण इमोजी सेट व्यवस्थापक और खाता स्वामी को सक्षम करना होगा।

इमर्सिव व्यू फ़ीचर

इमर्सिव व्यू फीचर वीडियो कॉलिंग के अनुभव को बेहतर बनाएगा। जूम के इस नए फीचर के तहत सिंगल वर्चुअल बैकग्राउंड में 25 लोग शामिल हो सकेंगे। ऐसा लगता है कि लोग एक साथ बैठे हैं। वर्चुअल बैकग्राउंड की विशेषता पहले भी थी, लेकिन यह व्यक्तिगत थी यानी प्रत्येक उपयोगकर्ता अपनी पृष्ठभूमि बदल सकता था। जूम वेब पोर्टल में साइन इन करने के बाद नेविगेशन मेन्यू में जाएं। यहां आपको Account Management पर क्लिक करना है और उसके बाद Account Setting में जाना है। यहां मीटिंग टैप के नीचे एक मीटिंग सेक्शन होगा। यहां से आपको इमर्सिव व्यू का ऑप्शन मिलेगा। इसे सक्षम करना होगा

कम रोशनी की कोई समस्या नहीं

जहां से आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हैं, वहां कभी-कभी कम रोशनी की समस्या हो जाती है। अब जूम ने इसका हल ढूंढ निकाला है। इसमें ज्यादा लाइटिंग का ऑप्शन डाला गया है, जिससे स्क्रीन ज्यादा ब्राइट होगी। इसके लिए आप वीडियो सेटिंग में जाएं और ‘एडजस्ट फॉर लो लाइट’ पर क्लिक करें। कई बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान फैन्स की आवाज, बारिश या कोई और चीज परेशान कर देती है. इस पर काबू पाने के लिए अब जूम में नाइस कैंसिलेशन का ऑप्शन आ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here